Top 8 New Bloggers Blogging Tips in Hindi | Technical Praful - Technical Praful

Technical Praful is blogging site.we provide knowledge about blogger,wordpress,latest tech news.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday 11 January 2020

Top 8 New Bloggers Blogging Tips in Hindi | Technical Praful

Top 8 New Bloggers Blogging Tips Hindi

Top 8 New Bloggers Blogging Tips Hindi
Top 8 New Bloggers Blogging Tips in Hindi | Technical Praful

Top 8 New Bloggers Blogging Tips Hindi-आज जिन्दगी ऑनलाइन हो गयी है| आज करीब 100 करोड़ से भी ज्यादा वेबसाइट एंव ब्लॉग मौजूद है| सीधे शब्दों में ब्लॉग अपनी आवाज को पूरी दुनिया तक पहुँचाने का एक मंच है|
व्यापारी, लेखक, कवि, पत्रकार, संगीतकार, खिलाड़ी, शिक्षक, डॉक्टर, कर्मचारी, विद्यार्थी या फिर चाहे कोई भी व्यक्ति हो जो दुनिया से जुड़ना चाहता है.

वो अपना Blog या Website सकता है और अपने विचारों को दुनिया तक पहुंचा सकता है| So hello everyone आज हम आपके साथ share कर रहे है एक बहुत ही उपयोगी आर्टिकल जो की सभी bloggers के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है तो आइये जानते है blogging के कुछ मत्वपूर्ण तरीके


Top 8 New Bloggers Blogging Tips Hindi


  1. Contant अच्छा लिखे :- 

जब कोई नया ब्लॉग बनाता है तो अक्सर वो copy paste के चक्कर मे होता है. ऐसा करके वह अपने Top Blogger ke future को ठुकरा रहा है. अगर आपको एक अच्छा ब्लॉगर बना है तो कभी भी अपने ब्लॉग में copyright content नही डालें।

यदि आप सोच रहे है की आप Google को बेवकूफ बना सकते है तो आप गलत सोच रहे है. क्योकि Google आपसे ज्यादा intelligent  है.इसलिए जब तक आपका content or post अच्छा और quality का नहीं होगा तब तक आपका post Google के top page पर नहीं rank करेगा. Google bots अच्छे se और spams content को आसानी से पहचान(identify) लेता है.

इसलिए कभी भी Google को बेवकूफ बनाने की कोशिश ना करे.हमेशा blog पर अच्छे content डाले ताकि Google आपके Blog को पसंद करे और उसको जल्दी index करे.

आपका कन्टेन्ट ऐसा होना चाहिए की user उसको आसानी से समज सकें, और पढ़ने में भी आसानी रहे। शब्दो में भी गलती नही होनी चाहिए। कन्टेन्ट कहीं से भी copy न करे। यदि आप Content चोरी कर रहे है इसका मतलब आपका blog कभी भी growth नही कर सकता।

क्यों की आप जिस material को कहीँ और जगह से उठा कर ला रहे हो तो वो कन्टेन्ट तो alrady google में indexed है, अब आप उस को आपके blog पे publish करेंगे तो google को पता चल जायेगा की ये duplicates कांटेक्ट है।

इसीलिए अच्छा लिखे खुद type करे और अच्छी Top ranking पाए। cantent is king.



2. Regularly Blog updated ना करने के बहुत नुकसान है.(Daily Updated)

ज्यादातर लोगों का blogging में fail होने का main कारण regularly Blog updated ना करना होता है.
यदि आप सोचते है की आप हफ्ते में 4-5 post को update कर देने से आपका Blog successful हो जायेगा तो आप इस बात को अपने दिल से निकाल दे.यदि आप एक नया blog शुरु करते है तो आपको उसको success करने के लिए उस Blogger पर daily basis पर update करते रहना चाहिये. अगर आप अपने Blog को daily update करते है तो आपको इससे दो फायदा होंगे.
पहला फायदा ये होगा की आपके Blogger पर जो एक बार visit करेगा वह आपका regularly reader बन जायेगा और वह daily आपके Blogger पर नए post को पढ़ने के लिए आयेगा जिसकी वजह से आपके Blog का traffic बढ़ेगा.


और दूसरा फायदा ये होगा की Google उस blogger या फिर website को बहुत ज्यादा पसंद करता है जिस पर रोज कुछ ना कुछ update होता रहता है. इसलिए daily updates करने से आपकी Search Engine में Ranking बढ़ेगी और आपको सर्च इंजन से ज्यादा traffic मिलेगा.



3. post में image का प्रयोग करें


 किसी भी प्रकार का blog हो उसमे images का प्रयोग करें, यह केवल आपके aartical को आकर्षित ही नही बनाता अपितु इसका गूगल SEO में भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

और एक बात का विशेष ध्यान रखें की image भी कही से कॉपी न करे अथार्थ खुद creat करें।



4. post के अंदर जरूरत अनुसार Internal Links का उपयोग करें


इससे आपके blog को सबसे बड़ा benafit ये होगा की आप जिस किसी word के अंदर backlink का उपयोग कर रहे हो तो अगर users को उसके बारे में और अधिक रूप से जानकारी चाहिए होगी तो वह वहां से backlinks पर for word हो जायेगा तो आपके page-views भी बढ़ेंगे।

और adsence में भी impartation के और अधिक कमाई होगी। Long content wins over short content: में सोचता हूँ कि मेरे पिछले तीन सालों में 500 से ज्यादा posts लिखे होंगे. इससे मुझे पता चला है कि short content के मुकाबले में long content हमेशा आगे रहता है. इसलिए जब भी अपने ब्लॉग की post लिखते हो तो उसके कम से कम 1000 words use करें और कभी कभी एक post में 3000+ words भी use कर सकते हो।



5. कभी भी सीखना ना बंद करे Keep Study
Bloggers एक  ऐसी चीज़ है जिसको कभी भी कोई पूरा  नहीं सीख सकता है.
यदि aap blogging करने जा रहे है और आपको blogging के बारे में थोड़ा बहुत पता है तो आप ये कभी मत सोचे की आपको blogging पूरी जानकारी हो गयी है.

अगर आप ऐसा सोचते है तो आपका Blog कभी successful नहीं होगा क्योंकि कोई भी blogging के बारे में पूरी जानकारी नहीं रख सकता है. इसका मुख्य reason ये है की blogging  में daily  कुछ  ना कुछ update होता रहता है.

6. Parmalink और labels

 जब blogging नई-नई होती है तो अधिकतर को ये पता नही होता है की labels क्यों जरुरी है तो में आपको बता देता हु की जिस प्रकार आपके computer में file को आसानी से रखने के लिए folder में रखना ( ताकि आसानी से ढूंढ सके ) जरुरी होता है ठीक उसी प्रकार यहां भी users आपकी post को category/Labels के हिसाब से search कर सके, so don't forget to use labels/Tags/Category.

अब बात आती है permalink की तो आपको ये तो पता होगा की permalink को post publish होने के बाद change नही कर सकते है

तो permalink हमेशा छोटी और users query के हिसाब से SEO  friendly होनी चाहिए।



7. Heading tips


 post के अंदर आवश्यक रूप से Heading Subheading (H1, H2, H3, H4) का भी प्रयोग करे और कुछ विशेष line को Bold और Italic और Underline & Highlight करे ।

और कोट्स हो तो उसको भी Blog कोट्स कर के publish करे।अगर आप को और भी कुछ पूछना  है तो comment बॉक्स का उपयोग करना न भूलें। अपना doubt निसन्देह यहाँ रखें।

 8. मेहनत : Blogging Requires Hard work

ब्लॉग बनाने के 6-8 महीने तक आप इससे कमाई की अपेक्षा नहीं कर सकते| ब्लॉग्गिंग एक फलदार पेड़ की तरह है जिसमें फल 1-2 वर्ष बाद ही लगते है लेकिन इस ब्लॉग रूप पेड़ को हर रोज एक छोटे बच्चे की तरह पालना पड़ता है|



To aapko ye Top 8 New Bloggers Blogging Tips Hindi post jarur pasand aai hogi, agar aapko ye post pasand aaye to apne dosto ke sath jarur share kare.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages